The सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय Diaries

Wiki Article



इन्द्रायण के बीजों के तैल से प्रतिदिन सिर पर मालिश और लेप करने से बालों का गिरना बंद हो जाता है एवं सफेद बाल से छुटकारा मिल जाता है तथा बाल काले भौंरे के समान हो जाते है।



बालों में तेल लगाते समय उंगलियों से हल्का प्रेशर देते हुए स्कैप की मसाज करें। यह फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। फिर गर्म तौलिये को बालों पर लपेटें। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। ऐसा करने से गर्मियों में बाल रूखे नहीं होते और उनकी चमक बढ़ती है।

नींबू का रस और नारियल तेल को मिला कर आप साइट्रिक एसिड, लॉरिक एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फ्लेवोनॉयड्स युक्त मिश्रण को तैयार कर सकते हैं। ये सब तत्व काले बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। ये समय से पहले सफेद होते बालों को रोकते हैं और तैलीय स्कैल्प नहीं होने देते।

ज़्यादा टेंशन (तनाव) में रहने का बुरा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है इसलिए ज़्यादा तनाव लेने से बचे। ध्यान (मैडिटेशन) से मन शांत रखने में काफी मदद मिलती है, इसलिए मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

फिल्मों की शूटिंग के बाद कहां जाते हैं हीरो-हीरोइन के पहने महंगे-महंगे कपड़े? इस तरह होता है इस्तेमाल

बाल सफेद हो रहे हैं तो घरेलू उपाय आजमाएं। आंवले के पाउडर को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छान लें। इस पानी से सिर घोने से बालों का असमय सफेद होना रुकता है, साथ ही here बाल काले-घने-मुलायम बनते हैं।

एक से दो घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लग जाते हैं. कई लोगों में मेलनिन का बनना कम उम्र में ही लगभग रुक सा जाता है.

इस मिश्रण से मसाज करना बहुत फायदेमंद रहेगा.

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

सफेद बालों के लिए डॉक्टर की सलाह कब लेनी चाहिए?

बढ़िया परिणाम के लिए रात भर लगे रहने दें।

इसे फोड़े-फुंसियों पर लगाएं. आपको फुंसियां कम होती नजर आने लगेंगी. 

Report this wiki page